Health Benefits of Bitter Gourd in Hindi – Karela Benefits – करेला के फायदे

करेला स्वाद से कड़वा लेकिन गुण से भरपूर होता है। इसमें वे सारे तत्व मौजूद हैं जो हमें स्वस्थ रखने में काफी हद तक सहायक होते हैं। इसमें बहुत कम कैलोरी होता है लेकिन Nutrients अधिक होते हैं ।यह हमारे Blood Pressure को कंट्रोल करता है। रक्त शुद्ध करता है। कब्जियत दूर करता है।

यह Creeper पौधा होता है। करीब 2 से 3 फुट लंबा होता है। यह भारत में हर जगह उपलब्ध होता है। इसमें कुदरती Antioxidant का गुण होता है, जिससे हमारी Immunity boost होती है। ऐसा माना जाता है कि प्रत्येक व्यक्ति को महीने में चार से पांच बार करेला खाना चाहिए। इससे हमारा body रोग रहित होकर सुचारू रूप से काम करता है। करेला से केवल सब्जी ही नहीं बनती बल्कि अनेक स्वादिष्ट चीजें भी बनती है। जैसे- करेला का भरवा, करेले की चटनी, करेले का चोखा , करेले का अचार।

Health benefits of Bitter Gourd in Hindi

आपको नीचे करेले का भरवा बनाने का विधि शेयर कर रही हूँ । इसे आप जरूर बनाएं और टेस्ट करके बताएं कि आपको कैसा लगा। please इसे शेयर करें।

करेले की भरवां बनाने की विधि

बाजार से ताज़ा करेला लेकर आएं और इसे बीच से दो टुकड़े में काट ले। उसके अंदर से धीरे-धीरे करके बीज बाहर निकालें। करेले को हल्का सा बॉईल करें । इसके बीज को मिक्सी में ग्राइंड कर लें । तीन से चार प्याज छोटे -छोटे टुकड़े में काट लें । फिर तीन चम्मच धनिया ,एक चम्मच सौंफ ,थोड़ा सा जीरा इन सब को तवे पर भून लें । मिक्सी में इसका पाउडर बना लें ।अब कढ़ाही में थोड़ा तेल डल कर प्याज को गुलाबी होने तक भुने फिर उसमें पिसा हुआ बीज डाल कर थोड़ा और भुने ।इसके बाद सूखा पिसा मशाला ,नमक और आमचूर पाउडर मिला लें । इसे सभी करेले में भर कर कढ़ाही में तेल में हल्का भून लें । आपका भरवा Tasty करेला तैयार है ।

करेला में पोषक तत्व

करेला पर एक कहावत है ‘एक तो करेला ऊपर से नीम चढ़ा ” पर नीम और करेला दोनों ही स्वास्थ के लिए फायदेमंद हैं । करेला में – Vitamin B1,B2,B3, Magnesium, Follate, Zinc, Phosphorus, Manganese, Dietary fibre, Beta-carotone, Calcium, Potassium, Vitamin C etc .

Health Benefits of Bitter gourd in Hindi – करेला के फायदे

1 . करेला Cholera में काफी लाभदायक होता है

इसके लिए करेले के पत्ते से दो चम्मच रस निकाल लें , उसमें एक चम्मच सफेद प्याज का रस मिलाकर इसका सेवन खाली पेट सुबह और शाम करें। आपको बहुत शीघ्र आराम मिलेगा।

2 . करेला Piles में अत्यधिक लाभकारी होता है

करेले के पत्ते को कूटकर 3 चम्मच रस निकालें और उसे एक गिलास butter milk में मिला कर ले। इस उपाय को एक महीना लगातार करें। आपको अवश्य फायदा होगा।
मस्से पर करेले का पता लगाएं। उसे 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें। जलन कम हो जाता है और स्वेलिंग भी कम होता है।

3 . करेला Cancer रोगी के लिए भी फायदेमंद है

कैंसर के मरीज को करेले का रस, गेहूं के हरे पौधे का रस इन दोनों को मिलाकर प्रतिदिन सेवन करने से लाभ होता है।

4 .करेला Diabetes में फायदा करता है

रोगी को प्रतिदिन करेले का रस 20 से 25 ग्राम पीना चाहिए। इसका सेवन सुबह खाली पेट में किया जाए तो जल्दी आराम मिलता है ।

5 . करेला पेशाब में होने वाली परेशानी को दूर करता है

इसमें पीड़ित को या तो पेशाब कम होता है या फिर बार-बार जाने की इच्छा होती है। इन दोनों परिस्थितियों में ही करेला लाभकारी होता है ।करेले के पत्ते से करीब 30 से 40 ग्राम रस निकालकर उसमें चुटकी भर हींग और सेंधा नमक मिलाकर खाएं। इससे 4 से 5 दिन के अंदर ही आपको लाभ का पता चल जाएगा।

6 . करेला Jaundice में लाभदायक होता है

पीड़ित रोगी को 20 से 25 ग्राम करेले के रस में मूली का रस मिलाकर दिन में तीन चार बार पीना चाहिए इससे बहुत लाभ मिलता है।

7. करेला किडनी से पथरी को निकालने में सहायक होता है

करेले का आधा कप रस प्रतिदिन पीने से पथरी निकल जाता है। इसका सेवन लगातार और नियम से प्रतिदिन करें तभी फायदा होगा।

8.करेला पैर के तलवे को जलन को शांत करता है

करेले के रस से तलवा में मालिश करने से तलवे का जलन शांत हो जाता है।

9. करेला रक्त शुद्ध करता है

a . रक्त के अशुद्धता के कारण हमें छोटी-छोटी परेशानियां होनी शुरू हो जाती है। रक्त अशुद्धता से हमें कब्जियत होता है ,सिर में हमेशा दर्द होने लगता है, भूख नहीं लगती है । तब आप समझ जाए कि रक्त में अशुद्धता हो गई है। आप कुछ दिन लगातार दो से तीन चम्मच करेले का रस का सेवन करें। आपकी सेहत में अद्भुत चमत्कार होगा।

b . करेले का 3 चम्मच रस को एक गिलास पानी में मिलाकर पीने से भी रक्त शुद्धि में लाभ होता है। इससे त्वचा पर हुए फोड़े फुंसियां भी ठीक जाते हैं।

10. करेला Asthma के रोगी के लिए लाभकारी होता है

करेला में फास्फोरस होने के कारण कफ को निकालने की क्षमता अधिक होता है। अस्थमा के रोगी को प्रतिदिन करेला खाना चाहिए ।करेले का किसी भी फॉर्म में वह ले सकते हैं। इससे शरीर की immunity बढ़ती है, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है । इससे कब्जियत भी दूर होता है।

11.जलने कटने पर भी करेला लाभकारी होता है

करेला को कूटकर उसका पेस्ट बना लें और जलने वाली जगह पर अच्छे से लगाकर 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें ।जलन शांत हो जाएगा और फफोले भी नहीं पड़ेंगे।

12. करेला बच्चों की स्मरण शक्ति बढ़ाने में सहायक होता है

बच्चों को करेला अवश्य खिलाना चाहिए। यह शारीरिक रूप से उनके लिए लाभकारी तो होता ही है ।मानसिक रूप से भी उनको फायदा करता है। करेले से बच्चों में एकाग्रता की क्षमता और स्मरण शक्ति बढ़ती है ।

13 . करेला Weight loss में फायदा करता है

करेले का रस 5 से 6 चम्मच ले उसमें थोड़ा सा नींबू का रस और लहसुन की दो कली कुच कर मिला दे ।खाली पेट में लगातार खाने से फायदा करता है।

More Healthy Foods

1 – Papaya Health Benefits in Hindiपपीता के फायदे
2 – Health Benefits of Garlic in Hindi – Lahsun ke Faydeलहसुन के फायदे
3 – Health Benefits of Tomatoes in Hindiटमाटर के फायदे
4 – Health Benefits of Lemon in Hindiनींबू के फायदे
5 – Pomegranate Health Benefits in Hindiअनार के फायदे
6 – 18 Amla Benefits in Hindiआंवला के फायदे
7 – Tulsi Benefits in Hindi – Tulsi ke Faydeतुलसी के फायदे
8 – Neem Tree Benefits in Hindi – Neem ke Faydeनीम के फायदे
9 – Ginger Benefits in Hindiअदरक खाने के फायदे और औषधीय गुण
10 – Benefits of Black Pepper in Hindi काली मिर्च खाने के फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here