Ginger Benefits in Hindi – अदरक खाने के फायदे और औषधीय गुण

Ginger Benefits in Hindi – अदरक खाने के फायदे और औषधीय गुण

अदरक (Ginger) स्वास्थ्य के लिए कुदरती वरदान है। इसका खुद का स्वाद और उसका flavor बहुत अच्छा होता है। इसका प्रयोग हमारे खाने में बहुत अधिक होता है जैसे- सब्जी, दाल, चटनी इत्यादि में। अदरक (Ginger) का प्रयोग करके हम अपने खाने को चटपटा स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाते हैं। अदरक में औषधीय गुण होता है। इसमें क्लोरीन आयोडीन कैल्शियम अनेकों पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। आयुर्वेद में अदरक का प्रयोग बहुत अधिक किया जाता है। यह हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। ठंड के कारण होने वाले सर्दी-खांसी-जुकाम इत्यादि को आसानी से अदरक दूर करता है। यह कुछ पेचीदे बीमारियों को भी होने से रोकता है।

इसका प्रयोग हम कई रूप में करते हैं इसका कच्चा रूप अदरक का, सूखा रूप सोठ का, रस के रूप में, तेल के रूप में या फिर टिंचर के रूप में भी करते हैं। अतः इसका प्रयोग हम चाहे जिस फॉर्म में करें वह सदा उपयोगी होता है।

इतिहास – अदरक भूमिगत पौधा होता है जमीन के ऊपर इसके पत्ते होते हैं और भूमि के नीचे यह कंद रूप में बैठता है। इसे हल्दी का भाई कहा जा सकता है। भूमि के नीचे बैठने वाले पौधे और भी होते हैं जैसे मूंगफली, आलू, प्याज, लहसुन, गाजर, मूली, चुकंदर इत्यादि। अदरक की अच्छी उपज रेतीली मिट्टी में होता है।

अदरक से व्यंजन तो स्वादिष्ट बनते ही हैं इसका एक instant अचार बताती हूं जो स्वादिष्ट के साथ- साथ हमारी पाचन शक्ति को मजबूत करता है और हमारी भूख को भी बढ़ाता है।

4 – 5 नींबू का रस निकालकर किसी शीशे के प्याले में रख लें| अदरक को धोकर छीलकर पतला- पतला लंबे shape में काट लें । 4 -5 हरी मिर्च धोकर उसे बीच से चीरा लगा दें फिर अदरक और मिर्च को एक शीशे के बर्तन में डाल दें। उसमें अंदाज से नमक थोड़ी सी चीनी और नींबू का रस डालकर धूप में एक दो घंटा रख दें ।आपका चटपटा अचार तैयार है। इसे आवश्य बनायें और बताएं की आपको कैसा लगा ।

अदरक में बहुत से पोषक तत्व होते हैं इसमें Carbohydrates, Proteins, Sugar, Sodium, Iron , Magnesium, Potassium zinc, Phosphorus, Niacin, Riboflavin, Vitamin C, Vitamin B 6 होता है । इसके आलावा यह Anti oxidant, Anti allergy भी होता है ।

Ginger Benefits in Hindi

अदरक के फायदे – Ginger Benefits 

1 – अदरक Migraine pain में लाभकारी होता है
सिर के आधे हिस्से में दर्द होने से या पूरे सिर में भी दर्द होने से भी यह उपाय काम करता है । 1 इंच अदरक का टुकड़ा काट लें उससे रस निकालकर 4 -5 बूंद नाक में टपकाए, इससे सिर दर्द में बहुत आराम मिलता है।

2 -Cholesterol में अदरक फायदा करता है
अदरक का प्रयोग करने से रक्त संचालन क्रिया बड़ी सहजता से होता है। इससे खून में क्लॉट नहीं होता। अदरक में ऐंटिफंगल और कैंसर प्रतिरोधक क्षमता होता है।

3 खांसी तथा गले की खुश्की को अदरक दूर करता है
– अदरक का एक चम्मच रस निकालकर दो तीन बूंद मधु मिलाकर चाट जाए इसे खांसी तथा गले की खुश्की ठीक हो जाता है और रात में अच्छी नींद भी आती है।

b – अदरक, मिश्री काली मिर्च तीनों को समान मात्रा में लेकर उसका काढ़ा बनाएं और दिन में तीन चार- बार पिएं। इससे खांसी तथा सर्दी दोनों में फायदा होता है।

4 .पेट की एसिडिटी से अदरक निजात दिलाता है
a – करीब 8 लीटर गन्ने का रस उसमें थोड़ी सी नमक थोड़ा अदरक का रस 4 -5 पुदीने के पत्ते थोड़ा सा नींबू का रस डालकर पीने से एसिडिटी मे राहत मिलता है। भोजन पचाने में भी यह सहायक होता है।

b – अनार का रस 100 ग्राम और 5 ग्राम अदरक का रस मिलाकर पीने से वक्ष एवं पेट का जलन समाप्त हो जाता है

5 .अदरक पाचन शक्ति में चमत्कारिक लाभ पहुंचाता है
a – अदरक का 1 लीटर रस में 100 ग्राम चीनी या खांड मिलाकर इसको पका लें । जब थोड़ा गाढ़ा हो जाए तो उसमें थोड़ा सा लॉन्ग का चूर्ण ,थोड़ी सी इलायची का चूर्ण डालकर 5 मिनट तक और पकाएं। यह अवलेह के रूप में तैर हो जाता है। ठंडा होने के बाद शीशे के बर्तन में रख लें ।सुबह शाम दूध या पानी के साथ एक-एक चम्मच खाएं।इससे ताकत भी मिलती है और पाचन शक्ति भी मजबूत हो जाता है ।

b – अदरक, अजवाइन, नींबू का रस, काला नमक और सेंधा नमक मिलाकर खाने से भी हमारी पाचन क्रिया अच्छी हो जाती है ।

6 – अदरक हिचकी रोकने में मदद करता है
a – खाना खाते समय या फिर ऐसे भी जब लगातार हिचकी आ रही हो तो अदरक का एक टुकड़ा मुंह में रखकर उसे चूसने से बहुत लाभ मिलता है। इसके साथ अपनी छोटी उंगली का टिप्स जोर-जोर से दबाए हिचकी बंद हो जाएगी।

b – अदरक के रस में सेंधा नमक मिलाकर चाटने से भी हिचकी में फायदा होता है और इससे आवाज भी खुल जाती है ।

7 . पेशाब बार -बार जाने की समस्या भी अदरक के द्वारा ठीक होजाता है
a – यह समस्या बुजुर्गों और बच्चों में ठण्ड के दिनों में होता है। 10 ग्राम अदरक का रस के साथ मधु एवं काली मिर्च का पाउडर मिलकर खाने से इस समस्या का निदान हो जाता है ।
इसे 15 दिन आवश्य सेवन करें ।

8 . Arthritis के दर्द तथा swelling में अदरक फायदा करता है
a – अदरक को पीसकर दर्द वाली जगह पर इसका मोटा लेप लगाएं ।दर्द और स्वेलिंग दोनों में फायदा होता है ।

b – 500 ग्राम अदरक का रस 250 ग्राम सरसों के तेल में खूब अच्छी तरह दोनों को मिलाकर पका लें । सरसों की तेल की जगह तिल का तेल भी प्रयोग कर सकते हैं ।उसमें 20 – 25 दाने मेथी के कूटकर डाल दें। इसे धीरे-धीरे करीब 20-25 मिनट पका लें। ठंडा होने के बाद छानकर इसे एक शीशे के बर्तन में रखें ।जहां दर्द हो इसका मालिश करें। यह तेल साइटिका के दर्द में बहुत अधिक लाभकारी होता है।

9 . अदरक से Nausea में लाभ होता है
रोगी को इस स्थिति में बहुत बेचैनी होती है।nausea की tendency प्रिगेंसी,ट्रेवल ,स्ट्रेस या टेंशन के कारण भी होता है ।5 ग्राम अदरक ,5 ग्राम प्याज दोनों को एक साथ खाने से तुरंत फायदा करता है ।

10 . अदरक हमारे चेहरे और हमारे बाल दोनों को चमकदार बनाता है
कहते हैं न एक पंथ दो काज । सुबह गर्म पानी के साथ अदरक का 5 या 6 बूंद रस निकालकर गुनगुने पानी में डालकर पी लें। इससे आपका चेहरा और बाल दोनों ही चमक उठेंगे। इसे करीब 1 सप्ताह तक अवश्य करें।
दूसरी बात है अगर आपको अदरक का रस डला हुआ पानी का टेस्ट पसंद नहीं आता है तो अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा गुनगुने पानी के साथ सुबह-सुबह निगल जाएं । यह भी उतना ही फायदा करेगा जितना रस करता है।

11 . अदरक mouthwash का काम करता है
गुनगुने पानी के साथ अगर इसमें 4 – 5 बूँद अदरक का रस मिला कर कुल्ला किया जाए तो मुंह का बदबू खत्म हो जाता है। अगर गले में खराश है तो इससे गरारे करने से गले की खसखसाहट खत्म हो जाता है ।

12 . अदरक कमजोरी दूर करता है
स्त्रियों को डिलीवरी होने के बाद कमजोरी की समस्या बहुत अधिक होती है। उन्हें चक्कर भी आता है। इसके लिए अदरक का प्रयोग एक चमत्कारिक कार्य करता है। गेहूं का आटा 1 किलो आटा, डेढ़ सौ ग्राम
(अदरक का सूखा हुआ) सोंठ का पाउडर, घी 250 या 300 ग्राम , चीनी 250 ग्राम, ड्राई फ्रूट्स सब को एक साथ मिला लें और उसका लड्डू बनाकर प्रयोग करें । सुबह सुबह एक गिलास दूध के साथ एक लड्डू प्रतिदिन खाएं ।आप की कमजोरी खत्म हो जाएगी ।इस लड्डू को अन्य लोग भी खा सकते हैं।

More Healthy Foods

1 – Papaya Health Benefits in Hindiपपीता के फायदे
2 – Health Benefits of Garlic in Hindi – Lahsun ke Faydeलहसुन के फायदे
3 – Health Benefits of Tomatoes in Hindiटमाटर के फायदे
4 – Health Benefits of Lemon in Hindiनींबू के फायदे
5 – Pomegranate Health Benefits in Hindiअनार के फायदे
6 – 18 Amla Benefits in Hindiआंवला के फायदे
7 – Tulsi Benefits in Hindi – Tulsi ke Faydeतुलसी के फायदे
8 – Neem Tree Benefits in Hindi – Neem ke Faydeनीम के फायदे
9 – Ginger Benefits in Hindiअदरक खाने के फायदे और औषधीय गुण
10 – Benefits of Black Pepper in Hindi काली मिर्च खाने के फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here