Benefits of Black Pepper in Hindi – काली मिर्च खाने के फायदे

Benefits of Black Pepper in Hindi – काली मिर्च खाने के फायदे

हम भारतीयों के रसोईघर में काली मिर्च (Black Pepper) आवश्यक रूप से होता है। काली मिर्च गरम मसाला की श्रेणी में आता है। सब्जी को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसका हम सभी प्रयोग करते हैं। काली मिर्च में भरपूर औषधीय गुण है। आयुर्वेद में इसका प्रयोग बहुतायत रूप में किया जाता है। इसमें रोग निवारण क्षमता अत्यधिक होने के कारण हम सभी इसका प्रयोग करते हैं। सब्जी के अलावा इसका प्रयोग सलाद में, पेय पदार्थ में, जूस में, तथा चटपटा और डाइजेस्टिव नमक बनाने के काम में आता है। चटपटा नमक के लिए- काली मिर्च का पाउडर, काला नमक, लाल मिर्च का पाउडर, बेरचूर्ण, साधारण नमक, भुना हुआ जीरा इनसब को एक साथ मिलाकर अपने किचन के डब्बे में रखते हैं। इसका प्रयोग दही भल्ले में, पापड़, चिप्स में या फिर अन्य खाद्य पदार्थ में जिसको चटपटा बनाना है, करते हैं।

कालीमिर्च का इतिहास -काली मिर्च (Black Pepper) का पौधा बेल वाला अर्थात creeper होता है। यह मुख्य रूप से दक्षिण भारत में पाया जाता है। इसके बेल को किसी मजबूत पौधे पर चढ़ा दिया जाता है। यह करीब 20 से 25 फुट लंबा पौधा होता है। इसके पत्ते पान के पत्ते की तरह दीखते हैं ।सबसे पहले इसमें गुच्छे के रूप में मंजर आता है और फिर काली मिर्च दाने के रूप में निकलने लगते हैं। शुरू में यह हरे रंग का होता है फिर सफेद और जब पूरा पक जाता है तो काले रंग का हो जाता है।

महर्षि चरक जो आयुर्वेद के जन्मदाता है उनका कहना है कि काली मिर्च खांसी जुकाम तथा Chest Congestion के लिए अचूक औषधि है।

हिंदी में इसे काली मिर्च , अंग्रेजी में Black pepper तेलुगु में nalla miriyalu  कन्नड़ में kari menasuकहते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम piper nigrum है ।

काली मिर्च में बहुत सारे गुण होते हैं । यह Antibacterial और Antioxidant होता है । इससे फीवर, माइग्रन,पाईल्स इत्यादि बीमारी ठीक होते हैं । काली मिर्च में Carbohydrate , Protein fats cholesterol ,Fiber ,Colin, Folic Acid, Vitamin A , Vitamin K , Vitamin C , Vitamin E -Y , Sodium ,Potassium, Copper, Iron, Calcium ,Magnesium ,Phosphorus, Zinc इत्यादि पाए जाते हैं जिसके कारण रोगनिवारण क्षमता अधिक होता है ।

Benefits of black pepper in Hindi

काली मिर्च के फायदे और इससे रोगमुक्ति – Benefits of Black Pepper
1 – काली मिर्च से स्मरण शक्ति बढ़ती है और दिमागी थकान भी दूर होता है

a .एक चम्मच मक्खन में चुटकी भर काली मिर्च और आधा चम्मच मिश्री मिलाकर प्रतिदिन रात को खाने से स्मरण शक्ति बढ़ती है। यह बच्चों तथा बुजुर्गों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है।

b . 4 -6 काली मिर्च के दाने, दो गिरी बादाम, दो तीन दाने मुनक्के, एक छोटी इलायची, गुलाब के सात- आठ पंखुड़ियां, आधा चम्मच खसखस इन सब को रात में पानी में भिगो दें। सुबह उठकर इसे सिलबट्टे पर या खाल में पिस ले। इसे मिक्सी में ना पीसे। फिर एक गिलास दूध में इसे मिक्स कर लें और इसका सेवन करें। इससे दिमाग में तरावट आ जाती है और दिमागी थकान मिट जाता है। यह शरीर के लिए अत्यंत पोषक पर माना जाता है।

2 – काली मिर्च से खांसी तथा गले का बैठना ठीक हो जाता है

a . 20 ग्राम काली मिर्च 2 ग्राम बादाम 150 ग्राम मिश्री या खंड सब को कूटकर पाउडर बनाने लें और इसे एयर टाइट शीशी में रख दें । सुबह शाम एक एक चम्मच गर्म दूध या गुनगुना पानी के साथ लें। खांसी चाहे जितना भी पुराना हो इसका प्रतिदिन सेवन करने से खांसी ठीक हो जाता है।

b .1 -2 काली मिर्च चबाकर गरम पानी के साथ पी लें। दिन भर में इसे एक बार या दो बार करने से बैठा हुआ आवाज खुल जाता है।

c .तीन-चार काली मिर्च और छोटा सा अदरक का टुकड़ा कूट कर इसका काढ़ा बना कर पीने से खांसी में बहुत आराम मिलता है ।

d . काली मिर्च का एक दो दाना मुंह में रखकर चूसने से भी गले की खुश्की को आराम मिलता है।

3 – काली मिर्च पाचन शक्ति को बढ़ाता है तथा अपच को दूर करता है

a . दोपहर को या रात को खाना खाने के बाद काली मिर्च के 3 -4 दाने एक पीपल, थोड़ा काला नमक थोड़ी सा सोठ का चूर्ण बनाकर मट्ठे के साथ पीने से यह जादू की तरह फायदेमंद होता है।

b . एक नींबू को दो भाग में काट लें ।आधे भाग में से थोड़ा सा नींबू का रस निकालकर हटा दें। फिर काली मिर्च, सेंधा नमक, काला नमक, भुना हुआ जीरा सबको पीसकर पाउडर बना लें और नींबू के ऊपरी सतह पर इस चूर्ण को अच्छी तरह भर दें ।नींबू को धीमी आंच पर 10 मिनट तक पका लें| । थोड़ा ठंडा होने पर इसे चूस कर खाएं। यह खाने में बड़ा ही स्वादिष्ट हो जाता है । यह भूख बढ़ाता है और पाचन शक्ति भी ठीक करता है।

4 . काली मिर्च पेट दर्द और गैस में फायदा करता है

a . नींबू और अदरक का 5 -5 ग्राम रस निकालें । इसमें थोड़ी सी काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर दिन में एक दो बार खाने से पेट दर्द ठीक हो जाता है।

b . एक कप गुनगुने पानी में 40 – 50 बूंद नींबू का रस, थोड़ी सी काली मिर्च, का चूर्ण थोड़ा काला, नमक थोड़ा सा साधारण नमक और मिश्री डालकर पिए। इससे गैस में फायदा होता है।

5 . काली मिर्च से जुकाम में फायदा नाक में खुजली तथा छींक में फायदा करता है

a . काली मिर्च के 10 दानों को किसी बर्तन में भून लें । उसके धुंए को सूंघने से जुकाम में तथा नाक की खुजली को ठीक करता है । इससे छींक में भी फायदा होता है । ऐसा करने से हिचकी भी ठीक हो जाता है।

b . 2 ग्राम काली मिर्च का चूर्ण के साथ गुड़ मिलाकर खाने से जुकाम ठीक हो जाता है ।दो से चार दाने काली मिर्च दूध में मिश्री डालकर निग लने से जुकाम ठीक हो जाता है।

6 . काली मिर्च बुखार ठीक करता है

a . 5 – 6 दाने कालीमिर्च के चूर्ण 8 से  10 तुलसी पत्ता का रस, एक चम्मच मधु मिलाकर दिन में दो या तीन बार लेने से मलेरिया बुखार चार-पांच दिन में ठीक हो जाता है।

b . काली मिर्च के 4 या 5 दाने, अजवायन 1 ग्राम, 10 ग्राम हरी गिलोय सबको 200 ग्राम पानी में उबालकर उसे साफ बर्तन में रख दें और सुबह शाम पिएं।इससे बुखार ठीक हो जाता है।

7 . काली मिर्च से पेट के कृमि नष्ट हो जाते है

a. एक ग्राम काली मिर्च का चूर्ण एक ग्लास मट्ठे में मिला लें। सुबह खाली पेट 1 सप्ताह तक सेवन करें। इससे सारे क्रीमी नष्ट हो जाते हैं।

b . अन्नास के ताजे पत्ते, एक लौंग और 3 या 4 काली मिर्च इन सब को कूट कर कपड़े से रस निकाल ले । एक चम्मच खाली पेट में प्रयोग करें। इससे पेट के कृमि मर जाते हैं।

c . 8 -10 कटे हुए टमाटर उसमें काली मिर्च का चूर्ण छिड़ककर खाली पेट में खाने से पेट के कृमि नष्ट हो जाते हैं।

8 . काली मिर्च से सिर दर्द और माइग्रेन ठीक हो जाता है

a . कालीमिर्च को शुद्ध घी में घिसकर नाक में बूंद-बूंद करके चार-पांच बूंद टपकाने से माइग्रेन पेन ठीक हो जाता है।

b . मुल्तानी मिट्टी का चूर्ण उसमें एक चुटकी काली मिर्च और यूकेलिप्टस के चार पांच बूंद मिलाकर लेप बना लें और उसे ललाट पर लगाएं। इससे अद्भुत फायदा होता है।

9 . काली मिर्च मोटापा दूर करने में भी सहयोग देता है 

a . काली मिर्च पर जो बाहरी परत होता है उसमें फैट्स को समन करने का अत्यधिक क्षमता होता है। तथा यह कैलोरीज भी कम करता है। इसलिए इसका प्रयोग अपने खाने में करना चाहिए।

10 . आँख के आसपास गुहेरी को काली मिर्च नष्ट करता है

a . काली मिर्च को पानी में घिसकर गुहेरी के ऊपर 15 दिन तक लगाएं इसमें फायदा होता है।

11 . काली मिर्च अर्थराइटिस के दर्द में फायदा करता है

a .काली मिर्च में पिपरीन होता है जो गठिया के दर्द में फायदा करता है ।एक कप तिल का तेल दस दाने मेथी, दस काली मिर्च इन्हें धीमी आंच पर पका लें ठंडा होने पर छान कर एक बोतल में भर कर रख लें ।प्रतिदिन इस तेल से मालिश करें ।
इससे काफी राहत मिलती है ।

12 . काली मिर्च दांतों का दर्द तथा पायरिया दूर करता है

a . 10 ग्राम काली मिर्च के चूर्ण को लौंग का तेल तथा नीम का तेल में डालकर पेस्ट बनाएं। उसका मसूड़ों पर हल्के हल्के हाथ से मालिश करें। दांत का पायरिया तथा दर्द एवं मुंह से आने वाला बदबू भी समाप्त हो जाता है। इसका प्रयोग 1 सप्ताह अवश्य करें।

b . काली मिर्च के दानों को दांत के नीचे धीरे-धीरे दबाने से भी दन्त दर्द में फायदा होता है।

13 . काली मिर्च से बवासीर तथा नकसीर भी ठीक होता है

a . काली मिर्च पीसकर दही और गुड़ मिलाकर खाने से बवासीर तथा नकसीर में लाभ होता है।

14 . काली मिर्च चेहरे पर कांति लाता है

a . 2 -4 काली मिर्च के दानों का चूर्ण 8 -10 तुलसी तथा नीम के पत्ते, चुटकी भर हल्दी इन सब को दही के साथ पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से कील मुंहासे, दाग सभी समाप्त हो जाते हैं और चेहरे पर रौनक आ जाती है।

सावधानी— इसमें कोई शक नहीं कि कालीमिर्च हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। लेकिन इसका प्रयोग करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

a . अधिक मात्रा में या अधिक बार काली मिर्च का प्रयोग ना करें।

b . काली मिर्च का स्वभाव गर्म होता है अतः इसका प्रयोग गुनगुने पानी या गर्म दूध में के साथ करें।

More Healthy Foods

1 – Papaya Health Benefits in Hindiपपीता के फायदे
2 – Health Benefits of Garlic in Hindi – Lahsun ke Faydeलहसुन के फायदे
3 – Health Benefits of Tomatoes in Hindiटमाटर के फायदे
4 – Health Benefits of Lemon in Hindiनींबू के फायदे
5 – Pomegranate Health Benefits in Hindiअनार के फायदे
6 – 18 Amla Benefits in Hindiआंवला के फायदे
7 – Tulsi Benefits in Hindi – Tulsi ke Faydeतुलसी के फायदे
8 – Neem Tree Benefits in Hindi – Neem ke Faydeनीम के फायदे
9 – Ginger Benefits in Hindiअदरक खाने के फायदे और औषधीय गुण
10 – Benefits of Black Pepper in Hindi काली मिर्च खाने के फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here